Asked

रोल्स रॉयस कारों में ऐसा क्या है, जिससे ये इतनी महंगी होती हैं?

1 Answer
Siddhart

रोल्स रॉयस, अब तक निर्मित सबसे महंगी कारों में से सबसे महंगी कार है। यह लकज़री कार है। यह उन समृद्ध और रॉयल लोगों के लिए प्रतिष्ठा जैसी है, जो लोग बहुत बेहतर गुणवत्ता वाली कार रखना चाहते हैं। रोल्स-रॉयस ने दावा किया है कि ये कारें हस्तनिर्मित हैं और उत्कृष्टता से तैयार की गई हैं।

Answer Image

चूंकि इसको बनाने में बहुत लम्बी और ज़्यादा मेहनत लगती है, और इसी वजह से इसकी विनिर्माण की लागत काफी बढ़ जाती है, जिससे इसका बाज़ार मूल्य काफ़ी बढ़ जाता है। रोल्स रॉयस कारों को उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों के साथ स्थापित किया गया है। इनका अधिकांश कार्य हाथ से किया जाता है, जिसकी वजह से कार ज़्यादा अधिक विशिष्ट बन जाती है।

सभी कार के आंतरिक भाग में वास्तविक लकड़ी की गुणवत्ता को हाथों से तराशा गया है, मशीन से नहीं है और समस्त आंतरिक चमड़े को हाथों से सिला और संकलित गया है। अधिकांश कार्य लोगों द्वारा पूरा किया जाता है, मशीनों द्वारा नहीं। इस तरह के विनिर्माण में विशाल जन शक्ति की जरूरत है। पूरी प्रक्रिया सामान्य असेंबली लाइनों द्वारा नहीं की जाती है और इसकी प्रक्रिया काफी लंबी है। चूंकि एक कार का उत्पादन करने में इतना लम्बा समय लगता है, आपूर्ति कम है लेकिन मांग अधिक है, जिससे कीमतें काफ़ी अधिक हो जाती हैं।

Answer Image

प्रत्येक विवरण पर ध्यान रखा जाता है। अन्य कारों की तुलना में इसका निर्माण अधिक सटीक है और इसके बेहतर प्रदर्शन करने का दावा किया गया है। यह अधिक आरामदायक है। डिजाइन और बाहर से देखने में यह शीर्ष स्तर की हैं। रोल-रॉयस, नवाचार के साथ तकनीकी रूप से अधिक उन्नत है, ये विशेषताएं इसकी छवि, ब्रांड, और प्रतिष्ठा को व्यक्त करती हैं। ब्रांड की परवाह किए बिना एक नई कार मॉडल के विकास और विनिर्माण की कुल लागत 1 अरब डॉलर से शुरू होती है और 6 अरब डॉलर के ऊपर जा सकती है।

रोल्स-रॉयस कार बनाने की गुणवत्ता बहुत अधिक हैं। यह कार, जो लक्जरी प्रदान करती है वह अतुलनीय है, इसमें उपयोग किया गया चमड़ा बेहतरीन गुणवत्ता का है, इसमें एलकांटा, लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है, जो विशाल और महंगी V12 बनाता है, केबिन की अनुकूल सुविधा, ये सभी इसे एक लक्ज़री कार बनाते हैं, रोल्स बनाने में केवल सबसे अच्छी सामग्री का उपयोग किया जाता है, जो इसे सबसे महंगी कार बनाते हैं।अनुकूलित करने की अद्भुत क्षमता रोल्स- रॉयल्स कार को और अधिक महंगी बना देती है।

Answer Image

रोल्स-रॉयस कार के हज़ारों रंग है, जिनमें से आप अपने पसंदीदा रंग का चयन कर सकते हैं। प्रत्येक कार के लिए निर्माण की देखभाल और प्रत्येक भाग की गुणवत्ता तय करती है और उस मूल्य को जोड़ती है जो इसे पूरी तरह लायक बनाते हैं। रोल्स-रॉयस में बहुत-से विशेष विकल्प हैं जैसे कि एक विशाल क्रोमड ग्रिल और विद्युत संचालित सुविधाएं। राज-घराने के लोग अपनी प्रतिष्ठा और रॉयल्टी बढ़ाने के लिए रोल्स रॉयस खरीदते हैं।

Feeds
Feeds
Latest Questions
Top Writers